मुंबई। भगवान बिरसा मुंडा की 147 वीं जयन्ती की पूर्व संध्या पर 14 नवंबर को यशवंत राव चौहान सभागृह (मंत्रालय के पास ,चर्चगेट ,मुंबई ) में शाम 5 बजे से झारखंड इंटेलेक्चुअल फ़ोरम, ‘प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत अभियान संगठन’ , ‘भारतीय जनता पार्टी का उत्तर भारतीय मोर्चा झारखंड प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय जनजातीय गौरव दिवस सह झारखंड स्थापना दिवस का भव्य आयोजन किया गया। इसका शुभारम्भ डॉ संजय पांडेय ने विरसा मुंडा पर माल्यार्पण कर की कहा कि आज भगवान बिरसा हमलोगो को प्रेरणा दे रहे है, पूरा देश एक उद्देश्य में बंध गया है जो भगवान ने हमें दिखाया था ।

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने दीप प्रजव्वलित किया और कहा कि बहुत अभिमान की बात है कि ऐसे महामानव की जयंती को भारत सरकार ने जनजातीय गौरव दिवस का नाम दिया है । भारत किसी पंथ में बट नहीं सकता । आज क्या झारखंड और क्या महाराष्ट्रवासी सब एक हैं । महाराष्ट्र प्रदेश भाजपा झारखंड प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रेम कुमार ने स्वागत भाषण दिया और कहा कि मुम्बई में आज झारखंड और वहाँ की विरासत उभर कर आ गई है । झारखंड की पूरी छटा को मुम्बई में महसूस की जा सकती है । बताते चले कि प्रेम कुमार एक कवि भी है और भाजपा ने प्रदेश का झारखंड संयोजक बनाया है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा महाराष्ट्र प्रांत के २० समाजसेवियों को ” धरती आबा बिरसा मुंडा राष्ट्रीय जनजातीय गौरव सम्मान” प्रदान किया , जिनके नाम इस प्रकार हैं -:डॉ. अमूल्य साहू,डॉ. जियालाल जैसवार, सुश्री कृति चौधरी, सुखदेव यादव, मिन्हाज खान, सुबोध नेमलेकर,चांद सेठ , तहज़ीब असर, डॉ. गौतम पाल, सुनील पाल, ललित पंडित, मकरंद देशपांडे , बाली भारसागरिया, डॉ. पंकज सोनी, बी के राम, बीरेन्द्र कुशवाह, रेखा के राणा , अभिषेक सहाय, मुकेश कुमार जालान, डॉ वैभव शर्मा, राजेश झा, कमलेश राम,दिनेश प्रसाद । इसके आयोजकों में प्रेम कुमार , डॉ मुकेश शर्मा ,राम कुमार पाल , कपिल वर्मा और पवन कुमार थे ।

Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *