माननीयों को मुजरा

किसी के सम्मान में खड़े होकर झुकते हुए सलामी देने को मुजरा कहते हैं। मध्य प्रदेश में अब विधायकों और सांसदों के स्वागत में अफसरों को खड़े होने का फरमान जारी हो गया है। सिर्फ खड़ा ही नहीं होना होगा बल्कि हाथ भी जोड़ने होंगे। प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश दे भी जारी कर दिए हैं। राज्य में अफसरशाही के रवैए से कमलनाथ सरकार के मंत्री और नेता खासे नाराज हैं। वे अधिकारियों की मनमर्ज़ी और रवैए पर नाराज़गी जाहिर कर चुके हैं। इन माननीयों की नाराज़गी पर सरकार ने गौर किया तो मंत्रालय हरक़त में आ गया। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों के प्रमुखों को आदेश जारी कर दिया है। इसमें साफ-साफ कहा गया है कि जब भी कोई सांसद या विधायक अधिकारियों से मिलने आएं तो अफसर उनके सम्मान में खड़े होकर उनका स्वागत करें। वे अपनी सीट से उठें और हाथ जोड़कर उनका अभिवादन करें।
पत्र में कहा गया है कि अफसरों को माननीयों के साथ अपने व्यवहार में शिष्टाचार बरतना चाहिए। सभी विभागों के प्रमुखों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों औऱ कर्मचारियों को भी ये आदेश बता दें और सख्ती से इसका पालन कराएं।

Print Friendly, PDF & Email

Shyamji Mishra Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

साड़ी के साथ प्याज फ्री

Tue Dec 24 , 2019
सामान्यत: साड़ी के साथ ब्लाउज का कपड़ा मुफ्त मिलता है। साड़ी में ही ब्लाउज वाला पीस नत्थी रहता है। इन दिनों पूरे देश में प्याज की कीमतों में आग लगी हुई है। ऐसे में उल्हासनगर के एक दुकानदार ने ग्राहकों को लुभाने के लिए एक ऑफर दिया है। दुकान से […]