जिला चुनाव अधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में विधानसभा आम चुनाव- 2022 का नोडल अधिकारियों की बैठक की गई।
वलसाड। आगामी विधानसभा आम चुनाव- 2022 के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष वातावरण में चुनाव कराने और चुनाव से संबंधित विभिन्न कार्यों के सुचारू प्रबंधन और निगरानी के उद्देश्य से नोडल अधिकारीयों की नियुक्त की गई । इन नोडल अधिकारियों को उनके प्रदर्शन के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई।
इस बैठक की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से उनके चुनाव संबंधी कार्यों के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया. जिसमें (1) मेनपावर मैनेजमेंट की रेजिडेंट अपर कलेक्टर अनुसूया झा को चुनाव के लिए स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए सुपरविजन का कार्य, मतदान स्टाफ की हाजिरी, गैरहाजिरी, छुट्टी आदि से संबंधित कार्य, माइक्रो ऑब्जर्वर/पुलिस स्टाफ सहित पर्यवेक्षण का कार्य, चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों को लागू करने के लिए कार्य करना।
(2) ईवीएम, वी.वी.पेट मैनेजमेंट का जिला आयोजन अधिकारी ईवीएम उचित स्थान पर सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांगरूम की व्यवस्था, सलामती, सुरक्षा, ईवीएम की उपलब्धता और जांच तथा बेल कंपनी के इंजीनियरों द्वारा जांच करने के कार्य, ईवीएम रेंगडमाइजेशन, ई.वी.एम. सीलिंग, ई.वी.एम. परिवहन, ई.वी.एम. डाटा-हिसाब रखने का काम,
 (3) ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट के नायब पुलिस अधीक्षक को सभी प्रकार के वाहनों की उपलब्धता और आवश्यकता को नक्की करने और वाहनों की समय पर उपलब्ध कराने,  मतदान / प्रशिक्षण के लिए समय पर वाहनों की डिलीवरी और उनके लाइजनिंग के सुपरविजन का काम।
 (4) प्रशिक्षण प्रबंधन के रोजगार अधिकारीयों को राज्य प्रशिक्षण योजना के अनुसार एआरओ/आरओ, प्रीसाइडिंग/मतदान कर्मचारी, अंचल अधिकारी/क्षेत्र अधिकारी, एम.सी.सी. स्टाफ, ईवीएम स्टाफ, वीडियोग्राफी स्टाफ, माइक्रो ऑब्जर्वर, एक्सटेंशन मॉनिटरिंग स्टाफ आदि का प्रशिक्षण।
(5) चुनाव के संबंध में फॉर्म और सामग्री प्रबंधन के लिए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक आवश्यक प्रपत्र तैयार करना, स्टेशनरी विवरण, निर्वाचन संबंधी साहित्य का संबंधित कार्यालयों में वितरण का संचालन, वीडियो/कैमरा/कंप्यूटर/प्रिंटर, वैधानिक एवं गैर-वैधानिक साहित्य का वितरण, डिसपेंचिंग व रिसीविंग केंद्र का संचालन।
(6) मोडल कोड आफ कंडक्ट के प्रायोजना अधिकारी जिला के अधिकारीयों, उम्मीदवारों, राजकीय पक्षों, मीडिया वगैरह के लिए इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी चुनाव आचार संहिता के संबंध में निर्देशों का कार्यान्वयन, आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में दैनिक रिपोर्ट नियत प्रारूप में सक्षम अधिकारी को भेजना।
(7) पर्यवेक्षकों की व्यवस्था जीआईडीसी क्षेत्रीय प्रबंधक पर्यवेक्षकों के आवास, भोजन, पर्यवेक्षक के साथ लाइजनिंग के लिए स्टाफ की नियुक्ति, टेलीफोन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, कम्प्यूटर, प्रिंटर तथा ट्रांसपोर्टेशन का कार्य।
(8) कानून व्यवस्था के मैनेजमेंट के लिए निवासी अधिक कलेक्टर।
(9) बैलेट पेपर /डमी बैलेट पेपर के लिए पानी पुरवठा के कार्यपालक इंजीनियर।
(10) मीडिया संबंधित मैनेजमेंट के लिए नायब माहिती नियामक।
(11) कम्प्यूटरीकरण और सीसीटीवी तथा वेबकास्टिंग के लिए आई. टी. आई. पारडी के प्राचार्य। (12) स्वीप ऑपरेशन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी।
 (13) हेल्पलाइन और शिकायत निवारण के लिए जिला आयोजन अधिकारी।
 (14) एसएमएस निगरानी एवं संचार योजना का संचालन।
(15) जिला सूचना विज्ञान अधिकारी।
 (16) विस्थापित एवं असंगठित मतदाताओं के लिए औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य उप निदेशक।
(17) कल्याण (वेलफेयर ) के कार्य जिला बाल सुरक्षा अधिकारी। और दिव्यांगों के लिए जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी काम करना होगा। इस बैठक में जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, उप जिला पुलिस अधीक्षक और सभी नोडल चुनाव अधिकारी उपस्थित थे.
Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.