कैश क्रेडिट कैंप में 739 स्वयं सहायता समूहों को 8.91करोड़ रूपये की ऋण सहायता वितरित किया गया।
 वलसाड। राज्य सरकार द्वारा 12 सितंबर को शुरू हुई विश्वास से विकास यात्रा के आज छठे दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के 72 वें जन्मदिन के अवसर पर वलसाड जिला ग्राम विकास एजेंसी की पहल पर वित्त, ऊर्जा एवं पेट्रोरसायन मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में वलसाड के मोरारजी देसाई ओडिटोरीयम में ‘कैश क्रेडिट कैंप’ का आयोजन किया गया। जिसमें 739 स्वयं सहायता समूहों को 8.91 करोड़ रुपये के ऋण सहायता चेक वितरित किए गए।
प्रधानमंत्री को चिंता है कि महिलाएं आत्मनिर्भर बनें और स्वाभिमानी जीवन व्यतीत करें: वित्त मंत्री कनुभाई देसाई।
इस अवसर पर राज्य के वित्त, ऊर्जा एवं पेट्रोरसायन मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री एवं वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी ने महिला सशक्तिकरण के लिए प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग की शुरुआत कर एक नई पहल की शुरुआत की. हमारे सफल प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं, इस बात की चिंता करते हुए कि जो महिलाएं गृहिणी हैं, वे आत्मनिर्भर कैसे बन सकती हैं और सम्मान के साथ अपना जीवन जी सकती हैं। सरकार द्वारा दूर-दराज के गांवों की बहनों तक स्वयं सहायता समूहों की पहुंच बढ़ाने का प्रयास सफलतापूर्वक किया जा रहा है। न केवल गुजरात में बल्कि पूरे देश में महिलाओं को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत समर्थन मिल रहा है। यह प्रशंसनीय है कि डेयरी उद्योग, विशेष रूप से गुजरात में, उल्लेखनीय रूप से विकसित हुआ है। बहनों का योगदान महत्वपूर्ण है। अधिकांश दुग्ध समितियां बहनों द्वारा चलाई जाती हैं। इन सोसायटियों को दुग्ध उद्योग की ओर से लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपये के चेक दिए जाते हैं। ऐसे में बहनों की ताकत का खूबसूरती से इस्तेमाल किया जा रहा है। सरकार बहनों को आत्मविश्वास से आत्मनिर्भर बनाने और उनके जीवन को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है और अपने बच्चों को भी समाज में आगे बढ़ने के लिए शिक्षित कर रही है। तब आप सभी स्वयं सहायता समूह के सदस्य के रूप में शामिल हुए और परिवार, समाज और गांव के विकास के लिए एकजुट हुए जो बधाई के पात्र हैं।
गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सामयिक व्याख्यान के बाद स्वयं सहायता समूहों के विकास पर एक वृत्तचित्र फिल्म दिखाई गई। उसके बाद दर्शकों ने अहमदाबाद के वस्त्रल सभागार में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल के नेतृत्व में आयोजित राज्यकक्षा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। सखी मंडलों को प्रतीकात्मक रूप से मंत्रियों और गणमान्य व्यक्तियों के हाथों कैश क्रेडिट, रिवाल्विंग फंड के चेक दिया गया। इसके साथ ही लाभार्थियों को पीएमजेएवाई कार्ड भी दिए गए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया।
वलसाड के सांसद डॉ. केसी पटेल ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी ने पहले सबका साथ, सबका विकास का मंत्र दिया, फिर उन्होंने सबका सहयोग, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास का मंत्र दिया. जिस पर लोगों का भरोसा बना हुआ है और लोगों के हित में कई विकास कार्य चल रहे हैं। सौ साल पहले जब स्पेनिश फ्लू (मिर्गी) की महामारी थी तभी बीमारी से ज्यादा भुखमरी से मौतें होती थीं। लेकिन वर्तमान में कोरोना काल में प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता के कारण देशवासियों को कोरोना का टीकाकरण नि:शुल्क किया गया और देश के गरीबों को मुफ्त अनाज दिया गया। इसलिए देश में भूख से एक भी मौत नहीं हुई है। अनेक चुनौतियों के बावजूद हमारे देश की अर्थव्यवस्था विश्व में एक मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रही है।
वलसाड जिला पंचायत की अध्यक्षा श्रीमती अलकाबेन शाह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री के विजन से देश में लोगों का विकास हुआ है। सुशासन से देश को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाया है और सरहद के लोगों का विकास हुआ है। नारी की गरिमा को बनाए रखने के लिए हर क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण का उत्थान किया गया है। वलसाड विधायक श्री भरतभाई पटेल और वलसाड तालुका पंचायत के अध्यक्ष श्री कमलसिंह ठाकोर ने इस अवसर पर भाषण दिया।
इस अवसर पर वलसाड नगरपालिका अध्यक्षा श्रीमती किन्नरीबेन ए पटेल, कपराड़ा तालुका पंचायत अध्यक्ष मोहनभाई गरेल, जिला संगठन महासचिव कमलेशभाई पटेल, जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, उप जिला विकास अधिकारी सनी पटेल, नगरपालिका मुख्य अधिकारी संजय सोनी सहित कई अधिकारी- पदाधिकारी और बड़ी संख्या में अन्य सखी मंडलों की बहनें मौजूद रहीं ।
स्वागत भाषण प्रायोजना अधिकारी ए के कलसरिया ने दिया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन डी एल एम श्री रोहन शाह ने किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन उन्नतिबेन देसाई और खुशबू पटेल ने किया।
Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.