वलसाड में 36वें राष्ट्रीय खेलों का जिला स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम सांसद के सी पटेल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
वलसाड. 36वें राष्ट्रीय खेल 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक गुजरात में आयोजित किया जाएगा। वहीं युवाओं और छात्रों में खेल के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए और खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की मंशा से वलसाड जिला प्रशासन द्वारा 15 सितंबर को वलसाड-डांग सांसद डॉ.के.सी.पटेल की अध्यक्षता में वलसाड कॉलेज के संस्कार केंद्र परिसर में राष्ट्रीय खेल जागरूकता अभियान और “खेलों के माध्यम से एकता का जश्न” के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया।
खेलमहाकुंभ के माध्यम से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने किया गुजरात का नाम रोशन – सांसद डॉ. के.सी.पटेल
इस मौके पर सांसद डॉ. केसी पटेल ने कहा कि पहले खेल विभाग होता था लेकिन वह सिर्फ नाम का होता था, उसे कोई ध्यान नहीं रखता था. लेकिन गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने रमशे गुजरात, जीतशे गुजरात के नारा के साथ खेल महाकुंभ की शुरुआत की थी। इसी के चलते विश्व स्तर पर गुजरात का नाम रोशन करने वाले प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी मिले हैं। भारत को दुनिया का सबसे युवा शक्ति वाला देश माना जाता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने गांव-गांव के खिलाड़ियों को भारत का नाम रोशन करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिससे आज भी खेलमहाकुंभ की परंपरा निर्बाध रूप से जारी है। प्रधानमंत्री ने खेल के क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित करने का काम किया है। सासंश्री ने खेल महाकुंभ-2011 में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को भी बधाई दी।
जिला और तालुका स्तर के विजेता स्कूलों और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को खेलमहाकुंभ में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया.
 खेलमहाकुंभ- वर्ष 2021-22 में जिला स्तरीय टॉपर अतुल विद्यालय अतुल को 1.50 लाख रुपये, द्वितीय क्रमांक मिलने वाले वलसाड के शेठ आर. जे. जे इंग्लिश मीडियम स्कूल को 1 लाख रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले आनंदनिकेतन एकलव्य मॉडल रेसीडेंसियल विद्यालय, कपराड़ा को 75 हजार के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जहां तालुका स्तर ने खेल महाकुंभ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं पहले स्थान पर रहने वाले शेठ आर.जे.जे. इंग्लिश मीडियम स्कूल, वलसाड को 25,000, सेकेंड रनर-अप बाई आवाबाई हाई स्कूल को 15,000 और तीसरे स्थान पर अतुल विद्यालय, अतुल को 10 हजार का चेक प्रदान किया गया। राज्य स्तर पर गोलाफेंक में गोल्ड और चक्रफेंक में कांस्य पदक जीतने वाली वलसाड की दोलत उषा इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड साइंस की छात्रा वाघमिता राजबलाई को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
एथलेटिक्स मीट वर्ष 2021-22 में गोलाफेंक, चक्रफेंक व भालाफेंक में 4 गोल्डमेडल जीतकर 3 नया रिकॉर्ड बनाने वाले वीएनएसजीयु को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। वर्ष 2022-23 में इंटर कॉलेज पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले दौलत उषा इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड साइंस के भाइयों की टीम को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। खेलमहाकुंभ 2022 में हैंडबॉल ओपन में राज्य स्तर पर प्रथम आने वाले भाइयों को वलसाड जिला कि टीम को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।  राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में थाई बॉक्सिंग और किक बॉक्सिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाले वलसाड की बी. के. एम. साइंस कॉलेज के छात्र खान मोहम्मद अफजल को ट्रॉफी से नवाजा गया।
36वें राष्ट्रीय खेल जागरूकता अभियान कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय खेल गान, शुभंकर प्रस्तुति और फिट इंडिया शपथ के बाद शतरंज का खेल खेला गया।
इस कार्यक्रम में जिला पंचायत प्रमुख श्रीमती अलकाबेन शाह, पूर्व मंत्री एवं उमरगाम विधायक रमनलाल पाटकर, वलसाड विधायक भरतभाई पटेल, धरमपुर विधायक  अरविंदभाई पटेल, जिला पंचायत उपप्रमुख मनहरभाई पटेल, जिला पंचायत सामाजिक न्याय समिति के चेयरमैन धवल पटेल, जिला कलेक्टर श्रीमती क्षिप्रा आग्रे , जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी एवं प्रान्तीय अधिकारी नीलेश कुकड़िया उपस्थित थे।
स्वागत भाषण वलसाड के शाह एन. एच. कॉमर्स कॉलेज के आचार्य डॉ. गिरीशभाई राणा ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज के प्रोफेसर मुकेशभाई पटेल ने किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन उन्नतिबेन देसाई और स्मृतिबेन देसाई ने किया। गौरतलब है कि गुजरात राज्य में हो रहे 36वें राष्ट्रीय खेल का आयोजन राज्य के 6 शहरों अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर और गांधीनगर में हो रहा है.
Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.