धरमपुर में विश्वास से विकास यात्रा कार्यक्रम में 2.07 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण और 12.51 करोड़ रुपये के कार्यों का शुभारंभ किया गया.
 नारी गौरव नीति लागू करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य : जिला पंचायत अध्यक्षा अलकाबेन शाह
 .  धरमपुर के आदर्श निवासी स्कूल में गुजरात सरकार द्वारा प्रांतीय स्तर की विश्वास से विकास यात्रा के अंतर्गत धरमपुर और कपराड़ा तालुकाओं में 2.07 करोड़ रुपये के 25 विकास कार्यों का ई-लोकार्पण तथा 12.51 करोड़ रुपए के 46 कार्यों का ई-खातमुहूर्त किया गया. इस अवसर पर वलसाड जिला पंचायत की अध्यक्षा अलकाबेन शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी द्वारा गुजरात के कोने-कोने के विकास के लिए रखी गई नींव पर आज निर्णायक मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल के नेतृत्व में विकास की एक मजबूत इमारत आकार ले रही है.  गुजरात के विकास के लिए डबल इंजन वाली सरकार के माध्यम से गुजरात विकास के नई सीमा को आगे बढ़ा रहा है. गुजरात में पिछले दो दशकों में हुए विकास कार्यों को लोगों तक पहुंचाने के प्रयास के तहत राज्य सरकार ने विश्वास से विकास यात्रा का आयोजन किया है. गुजरात ने पिछले 20 सालों में विकास का एक भी क्षेत्र नहीं छोड़ा है.
गुजरात के आर्थिक विकास में छोटे, मध्यम और कुटीर उद्योगों के विकास के लिए व्यवस्थित योजना भी बनाई गई है. गुजरात भारत का ऑटो हब बनने जा रहा है. गुजरात ने कृषि और उद्योग के क्षेत्र में भी अपना भाग्य बनाया है. हमारी सरकार ने बहुत प्रयास किया है कि आज की युवा पीढ़ी बेरोजगार न रहे. राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और बच्चों के विकास के लिए पिछले दो दशकों में गुजरात में शिक्षा के क्षेत्र में कई कदम उठाए गए हैं. घर में शौचालय बनाने से महिलाओं का सम्मान बढ़ा है. उज्ज्वला योजना के माध्यम से बहनों के लिए गैस की सुविधा प्रदान की गई है. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सखी मंडल का गठन किया गया है और शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराकर मदद की गई है. किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं भी जारी की गई हैं. हर घर नल से जल योजना के तहत दूरदराज के इलाकों में भी पानी की सुविधा मुहैया कराई गई है. बिजली के लिए ज्योतिग्राम योजना लागू है. गुजरात देश का पहला राज्य है जिसने पोषण अभियान के तहत महिला विकास, आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से पांच लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा, कुपोषण की रोकथाम से संबंधित व्यापक महिला सम्मान नीति लागू की है.
गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद मामलतदार कपराड़ा ने कार्यक्रम के अनुरूप स्वागत भाषण एवं संबोधन दिया. इस मौके पर सूचना विभाग द्वारा तैयार गुजरात की विकास गाथा फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया. इस मौके पर वलसाड जिला भाजपा संगठन के अध्यक्ष हेमंतभाई कंसारा ने कहा कि गुजरात सरकार ने पिछले 20 साल से लगातार विकास की यात्रा को लेकर चल रही है. गुजरात ने विकास की छलांग लगाई है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी और मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल ने सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा खातमुहूर्त और लोकार्पण कार्यों के माध्यम से लोगों को कल्याण और सुविधाएं प्रदान करने के राज्य सरकार के दृढ़ संकल्प के माध्यम से गुजरात को एक प्रमुख स्थान दिया है. गुजरात मॉडल के रूप में गुजरात ने देश को गौरवान्वित किया है. गुजरात स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार काम कर रहा है. 108 की सुविधा देकर कोरोना महामारी में टीकाकरण से कई लोगों की जान बचाई गई है. सड़कों का निर्माण किया गया तथा आदिवासी विभाग द्वारा निःशुल्क खाद्यान्न वितरण से गेहूँ की मात्रा कम तथा चावल की मात्रा में वृद्धि हुई है. राज्य सरकार ने अधिकतम संख्या में कॉलेज स्थापित किए हैं ताकि यहां के छात्रों को राज्य से बाहर न जाना पड़े. एस्टोल जलापूर्ति योजना के माध्यम से सिंचाई पेयजल व्यवस्था ने असंभव को संभव कर दिया है. और सरपंचों को स्वायत्तता दी गई है.
धरमपुर नगरपालिका अध्यक्षा ज्योत्सनाबेन देसाई ने कहा कि गुजरात कृषि, बुनियादी सुविधाओं, शिक्षा, रोजगार, परिवहन और पर्यटन सहित सभी क्षेत्रों में विकास की सफलता के शिखर पर पहुंच गया है. गुजरात मॉडल का प्रभाव अन्य राज्यों के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में भी महसूस किया गया है. जिसका श्रेय सफल प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी और मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल को जाता है. केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लोगों को दिया गया विश्वास इस विकास यात्रा के माध्यम से हासिल किया गया है.
इस मौके पर गुजरात के विकास की कहानी को दर्शाने वाली फिल्म दिखाई गई. इस अवसर पर प्रान्तीय अधिकारी केतुल इटालिया, धरमपुर मामलातदार एफबी वसावा, तालुका पंचायत अध्यक्षा रमीलाबेन गांवित, गणदेवी संगठन प्रभारी गणेशभाई बिरारी,  तालुका पंचायत सदस्य, नगरपालिका सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, लोग उपस्थित थे. धरमपुर तालुका विकास अधिकारी एस.एन.गावित ने धन्यवाद ज्ञापित किया.
Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.