वापी में खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री नरेशभाई पटेल की अध्यक्षता में घटक तत्वों की थैलेसीमिया तथा सिकलसेल एनीमिया रोगियों पर प्रभाव के अंतर्गत एक जन जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया.
राज्य में राशन कार्ड धारकों को 2023-24 तक सादा चावल की जगह फोर्टिफाइड चावल दिया जाएगा – मंत्री नरेशभाई पटेल
 फोर्टिफाइड चावल से कोई नुकसान नहीं, सेहत के लिए है फायदेमंद – वित्त मंत्री कनुभाई देसाई
 फोर्टिफाइड चावल थैलेसीमिया और सिकलसेल रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है – जल आपूर्ति राज्य मंत्री जीतूभाई चौधरी
 वलसाड . वापी में अन्न, नागरिक व उपभोक्ता मामला विभाग गुजरात सरकार व भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में चला की मेरील एकेडमी में आदिवासी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री नरेशभाई पटेल की अध्यक्षता में फोर्टिफाइड अवयवों की थैलेसीमिया एवं सिकलसेल एनीमिया के रोगियों पर होने वाले प्रभाव पर जन जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया.  मंत्री जी ने दीप प्रज्ज्वलित कर जागरूकता कार्यशाला का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में वित्त, ऊर्जा एवं पेट्रोरसायन मंत्री कनुभाई देसाई और नर्मदा जल संसाधन एवं जल आपूर्ति राज्य मंत्री जीतूभाई चौधरी विशेष रूप से उपस्थित थे. इस अवसर पर मंत्रीश्रियों एवं गणमान्य व्यक्तियों द्वारा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य की देखभाल के रूप में पोषाहार किट दिये गये.
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री नरेशभाई पटेल ने फोर्टिफाइड चावल के महत्व को समझाया और कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में चावल की अधिक खपत के कारण थैलेसीमिया और सिकलसेल एनीमिया जैसी बीमारियां होती हैं. इसलिए वर्ष 2023-24 तक सरकारी योजनाओं के अंतर्गत 71 लाख राशनकार्डधारी 3.5 करोड़ लोगों को सामान्य चावल के बदले गुणवत्ता वाले फोर्टिफाइड चावल प्रदान किए जाएंगे. इस चावल के बारे में बहुत सारी गलत जानकारी दी गई है. लेकिन यह चावल उन्नत प्रयोगशालाओं में बनाया जाता है, चावल के आटे में आयरन, विटामिन बी12 और फोलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण तत्व मिलाकर फोर्टिफाइड चावल बनाया जाता है. इसलिए इसका वजन सामान्य चावल से कम होता है. उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने तीन साल पहले नर्मदा जिले में ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013’ (एनएफएसए) के तहत एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में फोर्टिफाइड चावल का वितरण शुरू किया था. अब दूसरे चरण में इसे राज्य के 14 जिलों में शुरू किया जा रहा है. आज केवल गुजरात राज्य में फोर्टिफाइड चावल बनाने के लिए एक उन्नत प्रयोगशाला है. सरकार केवल 1 रुपये की मामूली कीमत पर फोर्टिफाइड नमक भी उपलब्ध करा रही है. सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गरीबों का खाद्यान्न सीधे गरीबों तक पहुंचे.
मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि दक्षिण गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों में थैलेसीमिया और सिकलसेल एनीमिया जैसी आनुवांशिक बीमारियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए वर्ष 2006 से सिकलसेल एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया गया था. फोर्टिफाइड चावल आयरन की गोली से ज्यादा फायदेमंद होता है. साथ ही इस चावल से कोई नुकसान नहीं है, यह केवल स्वास्थ्य में सुधार करेगा. मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में कई देशों की अर्थव्यवस्था के अस्त-व्यस्त होने से अन्न के लिए अशांति की घटनाएं हुई हैं, लेकिन केवल हमारे देश में ही कोरोना काल में खाद्यान्न के लिए अशांति की कोई घटना नहीं हुई.
मंत्री जीतूभाई चौधरी ने कहा कि कई अफवाहें थीं कि फोर्टिफाइड चावल प्लास्टिक के चावल हैं. लेकिन उन सभी अफवाहों को सरकार के मार्गदर्शन में दूर किया जा रहा है. यह चावल थैलेसीमिया और सिकलसेल एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है. साथ ही एक स्वस्थ गांव, तालुका, जिला, राज्य और एक स्वस्थ देश के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के सपने को साकार करने में फोर्टिफाइड तत्वों का उपयोग एक प्रमुख भूमिका निभाएगा.
इस कार्यशाला में भारत सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उप सचिव एल.पी. शर्मा और भारत सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव संजय मोदी ने इस कार्यशाला के महत्व को समझाते हुए सामयिक व्याख्यान दिए. दीनदयाल उपाध्याय उपभोक्ता भंडार के 335 प्रबंधकों को फोर्टिफाइड चावल के संबंध में लोगों के मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से समझाया गया. इस कार्यक्रम में वलसाड जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती अलकाबेन शाह, धरमपुर विधायक अरविंदभाई पटेल, भारत सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उप सचिव एल.पी. शर्मा, गुजरात सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव संजय मोदी, कलेक्टर श्रीमती क्षिप्रा आग्रे, जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, वलसाड एवं धरमपुर प्रान्त के पदाधिकारी नीलेश कुकड़िया एवं केतुल इटालिया, वलसाड जिला भाजपा अध्यक्ष हेमंत कंसारा, वापी नगर पालिका अध्यक्षा श्रीमती कश्मीरा शाह, वलसाड जिला भाजपा के महासचिव शिल्पेश देसाई, सस्ता अनाज दुकान प्रबंधक व आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद थे.
Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.