मुंबई-अहमदाबाद हाइवे पर रोड डिवाइडर के साथ मर्सिडीज कार के टकराने से टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री का निधन.

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री का रोड एक्सीडेंट में निधन हो गया. यह एक्सीडेंट मुंबई-अहमदाबाद हाइवे पर हुआ. मिली जानकारी के अनुसार मिस्त्री की मर्सिडीज कार रोड डिवाइडर के साथ टकरा गई थी. कार में कुल 4 लोग सवार थे, जिसमें से मिस्त्री सहित दो लोगों की मौत हो गई. दुर्घटना के बाद मिस्त्री को अस्पताल ले जाया गया, जहां पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. पुलिस ने मर्सिडीज कार में सवार लोगों की जानकारी जाहिर की है. जिसके अनुसार एक्सीडेंट में सायरस मिस्त्री के साथ जहांगीर दिनशा पंडोले की भी मृत्यु हो गई है. इसके अलावा महिला अनायता पंडोले व दरीयस पंडोले घायल हो गए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मर्सिडीज कार महिला चला रहीं थीं, परंतु पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है. वहीं महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हुए इस दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं.
अस्पताल में सायरस मिस्त्री को मृत घोषित किया गया.
पालघर पुलिस इंचार्ज बालासाहेब पाटिल ने बताया कि मिस्त्री जिस कार में सवार थे, उस कार का नंबर MH-47-AB-6705 है. यह एक्सीडेंट लगभग साढ़े तीन बजे के करीब अहमदाबाद से मुंबई के रास्ते सूर्या नदी के पुल पर हुआ. जबकि इस दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए हैं. पुलिस ने बताया कि एक्सीडेंट की जानकारी मिलते ही दुर्घटनाग्रस्त लोगों को तुरंत कासानी अस्पताल ले जाया गया, जहां पर दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया और दो लोगों की घायल अवस्था में इलाज चल रहा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सायरस मिस्त्री के निधन पर शोक व्यक्त किया.
सायरस मिस्त्री के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवेदना व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया कि सायरस मिस्त्री के आकस्मिक निधन से स्तब्ध हूं. वे भारत की आर्थिक शक्ति में विश्वास करते थे. उनका निधन उद्योग जगत के लिए बड़ी क्षति है. उनके परिवार व मित्रों के प्रति मेरी संवेदनाएं और सायरस मिस्त्री की आत्मा को शांति मिले. वहीं मिस्त्री के निधन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित अनेक लोगों ने श्रंद्धाजलि अर्पित की है. गडकरी ने ट्वीटर पर लिखा है कि महाराष्ट्र के पालघर के पास एक रोड एक्सीडेंट में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री जी का दुर्भाग्यपूर्ण निधन हो गया है, यह जानकर बहुत दुख हुआ. उनके परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना. भगवान उन्हें उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें. ओंम शांति.
टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री

मुंबई में जन्म हुआ और लंदन में मैनेजमेंट की पढ़ाई की.

सायरस पालोन जी मिस्त्री का जन्म 1968 में 4 जुलाई के दिन हुआ. वे शापूरजी पालोनजी ग्रुप के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री के छोटे पुत्र थे. सायरस मुंबई की केथेड्रल एण्ड जोन कोनन स्कूल में प्राथमिक पढ़ाई की. उसके बाद वे सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए लंदन चले गए. उनके पास लंदन बिजनेस विद्यालय से मैनेजमेंट की मास्टर डिग्री भी थी. सायरस ने 1991 में अपने परिवार के बिजनेस में शामिल हुए और उन्हें 1994 में शापूरजी पालोनजी ग्रुप का डायरेक्टर बनाया गया. उनके नेतृत्व में कंपनी ने भारत में सबसे ऊंची रेसीडेंसियल टावर, सबसे लंबी रेलवे पुल और सबसे बड़ी पोर्ट का निर्माण किया. पालोनजी ग्रुप का बिजनेस कपड़ा से लेकर रियल स्टेट, हास्पिटालटी व बिजनेस आटोमेशन तक फैला हुआ है.
रतन टाटा और सायरस मिस्त्री
टाटा ग्रुप के छठवें चेयरमैन थे सायरस मिस्त्री
दिसंबर 2012 में रतन टाटा ने टाटा संस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद सायरस मिस्त्री को यह पद सौंपा गया था. मिस्त्री टाटा संस के सबसे युवा चेयरमैन थे. मिस्त्री परिवार का टाटा संस में 18.4 प्रतिशत भागीदारी है. वे टाटा ट्रस्ट के बाद टाटा संस में दूसरे बड़े शेयर होल्डर हैं.
Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.