गणेशोत्सव के अवसर पर नागरिकों की सुविधा के लिए मालाड कुरार सबवे एक तरफ पैदल चलने वालों के लिए खुला.


मुंबई – कुरार गांव से मलाड स्टेशन तक का सफर अब आसान हो जाएगा क्योंकि भारी वाहनों की आवाजाही के लिए चार लेन की सड़क, अलग फुटपाथ और अंडरपास को चौड़ा किया जाएगा. शिवसेना नेता सांसद गजानना कीर्तिकर और मुख्य प्रतोद, विधायक व पूर्व महापौर सुनील प्रभु के सहयोग से 26 करोड़ रुपए की लागत से इस बुनियादी ढांचे को चौड़ा किया जा रहा है. कुरार गांव के निवासियों को मालाड स्टेशन तक पहुंचने के लिए चिंचोला सबवे से गुजरना पड़ता है. जैसे-जैसे यहां की आबादी बढ़ती गई, इस जगह पर भीड़ से गुजरना भी मुश्किल हो गया है. स्कूली छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, लाखों नागरिकों और अस्पताल जाने वाले मरीजों को भारी भीड़ का सामना करना पड़ रहा था. मालाड स्टेशन तक पहुंचने के लिए वाहनों को चक्कर लगाना पड़ता है. इसी पृष्ठभूमि को लेकर विधायक सुनील प्रभु के एमएमआरडी से लगातार फालोअप करने से मेट्रो के चौड़ीकरण की समस्या का समाधान हो गया है. इसमें 30 मीटर चौड़ा, चार मीटर ऊंचा सबवे बनाया जाएगा और दोनों तरफ अलग-अलग पैदल मार्ग होंगे. मेट्रो लाइन के चौड़ीकरण से कुरार के लाखों निवासियों को मालाड स्टेशन तक पहुंचने के लिए एक निरंतर सुसज्जित मार्ग मिलेगा.

मुंबई मेट्रो लाइन का काम होने के कारण वेस्टर्न एक्सप्रेसवे पर कुरार सबवे लाइन को चौड़ा करने का काम 09 सितंबर 2017 से चरणबद्ध तरीके से शुरू हुआ था. पहले चरण में मेट्रो के लिए बैरिकेटिंग के बीच पाईल लगाए गए हैं, अब दूसरे चरण में वेस्टर्न एक्सप्रेसवे की सुरक्षात्मक दीवारों को मजबूत करने का काम शुरू किया गया और अगले चरण में वेस्टर्न एक्सप्रेसवे की ऊंचाई तय की गई और दीवारों को ऊपर उठाकर बढ़ा दिया गया. कार्यपालक अभियंता अंसारी ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से काम पूरा करने के बाद एक तरफ की सफाई कर दी गई है और सितंबर के अंत तक मेट्रो पूरी क्षमता से बनकर तैयार हो जाएगी. साथ ही कार्यपालक अभियंता अंसारी ने कहा कि हालांकि मेट्रो कार्य में अनुमति नहीं मिलने के कारण मेट्रो के काम में देरी हुई, लेकिन कोरोना काल में कम यातायात के कारण काम जल्दी पूरा किया जा सका.


गणेश उत्सव के अवसर पर सुगम होगा यातायात.

गणेशोत्सव की पृष्ठभूमि में स्थानीय निवासियों की मांग पर एमएमआरडीए प्राधिकरण ने नागरिकों की सुविधा के लिए पैदल चलने वालों के लिए मार्ग खोल दिया है और आज विधायक सुनील प्रभु ने कार्यकारी अभियंता अंसारी और कनिष्ठ अभियंता फरान के साथ सड़क का निरीक्षण किया और सुचारू यातायात प्रदान करने के निर्देश दिए. पैदल चलने वालों और गणेश भक्तों के लिए सुविधाएं देने की सूचना दी.

Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.