राज्य के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई द्वारा 66 केवी सबस्टेशन का किया गया भूमिपूजन.
 गुजरात में बिजली की खपत 1700 मेगावाट थी जो बढ़कर 2200 मेगावाट हो गई – मंत्री कनुभाई देसाई.
31.5 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाले सबस्टेशन से 3732 बिजली उपभोक्ताओं को लाभ होगा.
वापी. वलसाड जिले के वापी तालुका के वटार में राज्य के वित्त, ऊर्जा और पेट्रोरसायन मंत्री कनुभाई देसाई द्वारा  गुजरात एनर्जी ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (जेटको) संचालित लगभग 31.5 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 66 केवी का निर्माण होने वाले वटार सब स्टेशन का भूमि पूजन किया गया.
सबस्टेशन के भूमिपूजन के दौरान मंत्री कनुभाई ने हाल ही में बिजली संकट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की और कहा कि यह सबस्टेशन सभी के लिए समान बिजली प्राप्त करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा. मैं विश्वास दिलाता हूं कि अगले मानसून तक इस सबस्टेशन को चालू करने के प्रयास किए जाएंगे. पहले गुजरात में 1700 मेगावाट बिजली की खपत होती थी जो अब बढ़कर 2200 मेगावाट हो गया है जो गुजरात के औद्योगिक, कृषि और जीवन स्तर में सुधार को दर्शाता है.
राज्य सरकार के तटीय अनुदान के अंतर्गत 30 ए वी एम की क्षमता वाले इस सबस्टेशन में 11 केवी जे जी वाय व ए जी के कुल 4 फीडर तरकपारडी, रॉयल विलेज सोसाइटी, वटार व कुंता में स्थापित किया जायेगा.  यह 66 के. वी वटार सबस्टेशन की स्थापना से सबस्टेशन के 8 किमी क्षेत्र के वटार, कुंता, तरकपारडी, मोराई और आसपास के क्षेत्रों में 3387 आवासीय, 173 वाणिज्यिक, 14 औद्योगिक, 41 वाटर वर्कस, 14 स्ट्रीट लाइट, 94 कृषि क्षेत्र और 17 अन्य को शामिल किया जाएगा. इससे कुल 3732 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा.
 1.35 करोड़ रुपए सिविल कार्य, 3.15 करोड़ के इलेक्ट्रिक वर्क व बिजली कनेक्शन के लिए 27 करोड़ रुपये के लाइन वर्क, अनुमानित लागत से स्थापित होने वाले इस सबस्टेशन की मुख्य विशेषता यह है कि फीडरों की कम लंबाई के कारण कृषि और गैर-कृषि उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति और नए बिजली कनेक्शन के कारण टी एंड डी नुकसान कम हो जाएगा. जबकि इन क्षेत्रों में नया बिजली कनेक्शन भी प्रदान किया जाएगा. इस कार्यक्रम में जेटको के कार्यकारी अभियंता पी.एम. पटेल, उप अभियंता आर.आर. पटेल, उप अभियंता श्रीपाठक, उप अभियंता जे. एम. चौधरी, कार्यकारी अभियंता चेतनाबेन शेठ, वापी तालुका संगठन महासचिव जयेशभाई पटेल, सरपंच दिनेशभाई हणपति, उप सरपंच भूमिकाबेन पटेल, सामाजिक अग्रणी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे. वहीं कार्यक्रम का संचालन जेटको के दीपक कुमार पटेल ने किया.
Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.