जफराबाद ( जौनपुर) के मनैछ किले के जीर्णोद्धार की मांग

फरवरी २०२० में पूर्वांचल संस्कृति महोत्सव उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य अध्यक्षता करेंगे

पूर्वांचल व देश के दूसरे प्रवास और प्रव्रजन प्रभावित इलाकों के आर्थिक-औद्योगिक विकास व सांस्कृतिक बदलाव के लिए काम कर रही संस्था पूर्वांचल  विकास प्रतिष्ठान ने जौनपुर जिले के जफराबाद स्थित मनैछ किले के जीर्णोद्धार की मांग की है। बुधवार २५ सितम्बर, २०१९ को मुंबई में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्या को प्रतिष्ठान की ओर से दिए गए एक ज्ञापन में कहा गया है कि ११९४ में कुतुबुद्दीन ऐबक के हमले में ध्वस्त होने के बाद से ही मनैछ किला उपेक्षित पड़ा है; जबकि इसे थोड़े से ही प्रयास से पूर्वांचल की शक्ति, सामर्थ्य, और कला-संस्कृति के एक समृद्ध संग्रहालय में बदला जा सकता था। प्रतिष्ठान ने जफराबाद में गहड़वाल राजा विजयचन्द्र की मूर्ति भी स्थापित किये जाने की मांग की है। स्मरणीय है कि गहड़वाल राजाओं ने मनैछ को अंतर्वेद कहे जानेवाले समस्त पूर्वांचल का शक्ति केंद्र बनाया था, और पश्चिमी सीमा प्रांतर पर भी देश की रक्षा करने वाली सेनाएं और उनकी रसद का बड़ा भाग मनैछ से ही जाता था।  पूर्वांचल का तब ओडिसा तक विस्तार था।

माननीय उपमुख्यमंत्री महोदय ने इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विचार किये जाने का आश्वासन दिया है। मनैछ के जीर्णोद्धार के सिलसिले में प्रतिष्ठान द्वारा १५ और १६ फरवरी २०२० को मनैछ किले पर पूर्वांचल संस्कृति महोत्सव भी आयोजित किया जा रहा है।  माननीय उपमुख्यमंत्री महोदय ने इस महोत्सव की अध्यक्षता के लिए भी स्वीकृति दी है।  यह कार्यक्रम पूर्वांचल के क्षेत्रीय इतिहास को संकलित और सृजित करने के इरादे से किया जा रहा है।

प्रतिष्ठान ने पूर्वांचल की कला और संस्कृति से जुड़े लोगों से इस महोत्सव में रचनात्मक भागीदारी करने की भी अपील की है।  प्रतिष्ठान से ईमेल- vppurvanchal@gmail.com

पर संपर्क किया जा सकता है।

प्रतिष्ठान ने माननीय उपमुख्यमंत्री महोदय से हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने व भोजपुरी सिनेमा और ऑर्केस्ट्रा नाच आदि से अश्लीलता हटाने के बारे में भी बात की। जिन्हें लेकर माननीय उप मुख्यमंत्री महोदय ने विस्तृत जानकारी माँगी है और समुचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

चित्र में उत्तर प्रदेश के माननीय उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी को मनैछ किले के जीर्णोद्धार के लिए ज्ञापन देते पूर्वांचल विकास प्रतिष्ठान के सचिव श्री ओम प्रकाश। साथ में उत्तर प्रदेश भाजपा के संगठन मंत्री श्री विजय बहादुर पाठक और नगरसेवक श्री ज्ञानमूर्ति शर्मा ।

संपर्क: ओम प्रकाश, सचिव , पूर्वांचल विकास प्रतिष्ठान, मुंबई –९०२९२८६६६१

Print Friendly, PDF & Email

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.